मंगलवार, 26 अक्तूबर 2010

चिंतन

टूटी वीणा ,टुटा है तार ,अब करता किससे कौन प्यार ?

        पथ शांति     के  रहे कहाँ ,
        दुर्जन मन   आकार लिया /
        शोषक का  पोषक होता है ,
       सत्य-शील    लाचार   हुआ /
                                रोती करुणा अब द्वार-द्वार  -----
       शहीदों    के   अरमानों  का .
       किंचित -मात्र सम्मान नहीं /
       सर्वस्व  न्योछावर कर डाले ,
      उनका ही   हिंदुस्तान नहीं  /
                                अंचला का आंचल तार-तार  ----------
      ये राम ,कृष्ण  की धरती है ,
      ये    धरती   सोना    उगले /
     रोटी  नहीं     इंसाफ   नहीं ,
      बसन नहीं तन   ढ्क      ले /
                                  समय मौत संग रहे गुजार  -----------       
    जिह्वा पर धर्म ,बसन है ढोंगी ,
    हिंसक कृत्य ,अहिंसक नारा  /
    उधृत   करते ग्रन्थ -बचन  ,
    मन मलीन, तन प्यारा -प्यारा  /
                                   अन्यायी ,न्याय  की करे गुहार  ---------
   अमृत -धार, बहाती    नदियाँ ,
   कुबेर-नगरी     है    हिंदुस्तान /
   बीन पानी जन ,   तड़फ     रहे ,
   भूखे पुरवे हो      रहे     वीरान /
                                   मधु-शाला का चढ़ता कारोबार  ----
  गाँधी की रीत अब रही कंहाँ,
  शांति का मधुबन टूट  गया   /
  कोकिल का गाना जहर हुआ ,
  खुशियों का सावन रूठ गया  /
                                     चहुँ -और मचा  है ,हाहाकार  -------
  हिन्दू मुस्लिम ,सिख ,ईसाई ,
  जिनका भारत अपना   था   /
  आज अजनवी  कैसे हो गए   ,
  एक भारत जिनका सपना  था  /
                                      घृणा की कैसी चली बयार   --------
  शिक्षा ,स्वास्थ्य ,सुरक्षा    का ,
  अधिकार सिमटता जाता  है  /
  डाइटिंग करता  रोटी   वाला ,
  श्रम-साधक भूखा  मर जाता है /
                                      बढ़ रहा निरंतर  भ्रस्टाचार   -------
  झूठ -फरेब   अपराधों का ,
  जितना  बड़ा    हुनर होगा /
  उतनी ज्यादा दौलत होगी  ,
 रक्षा  में  गार्ड,  गनर  होगा /
                                      मन-बढ़ ,धनबल का संस्कार  ---
 शिक्षा  बिकती ,  खरीद रहे  ,
 डिग्री दलाल   के   हांथों  में  /
 ज्ञान -सृजक    अज्ञात मरे ,
 पुरस्कार अपात्र  के खातों  में /
                                     उदय देखता  कदाचार    ----

                                                  उदय वीर सिंह   .
                                                  २३/०७/२००८

  
       

कोई टिप्पणी नहीं: