बुधवार, 8 दिसंबर 2010

**बेईमानी **

बेईमान    हुआ   मेरा    मन ,
चुराना    चाहा ,
ईमानदारी ,
सवेर    हो    गयी  /
मंदिरों    में    बजती    घंटियाँ ,
मस्जिदों    से   आती    अजान ,
गुरुद्वारों    से    प्रवाहित   शब्द ,
व्यवधान     बन   रहे     थे  /
ले   चले   गये    साथ   उसे   ,
इमानदार !
अर्चना   के    लिए   /----
मै    ढीठ,   जा    पहुंचा ,
तलाश   में   उनकी  / वे    आयेगें   इसी  डगर   से   /
प्राप्त    कर लूँगा ,चाहे    जैसे ,
ईमानदारी    को /
दिखे,   आये   ,वे    पास   ,
माँगा    मैंने  /--
दे    दो    मझे    ईमानदारी     /
दैन्य  हूँ , इसके     बिना ,/
सब     कुछ    है   मेरे पास , सिवा   इसके     /
मै    चाहता हूँ     इसका   सानिध्य ,
 तेजस्वी   भाल  ,   दहकते   नैन ,   बढ़ा   आगे ,
बढाया  हाँथ  /,
बोला --ले संभाल !
भद्र  !
यह ,  भष्म    है !  जलने   के  बाद  मिलती है   /
शरीर   व्   आत्मा   शुद्ध  हो   जाते हैं  ,
सदा   के   लिए     /
भार,  अग्नि ,   वेदना ,  संवेदना ,  समर्पण   है   इसमें ,
लेगा   संभाल !
ले   लिया  बुझे   मन   से , रत हूँ  /
सभालने   में     /
सिक्त है    मन ,   उपाधियों   से    /
अभिभूत  है प्रशंसा  से /
कल    के साथी ,   दूर   तक  नहीं  आते     नज़र  /  
कहीं   छूत , ना लग जाये  /
बस ! 
अब साथ हैं  --कंटक  -पथ ,  अकेली   मेरी   छाया ,
टीसता दर्द ,
बिना    कफ़न ,   प्रवाहित   करना   पड़ा ,
अर्धांगिनी    को!
भाष्मित    नहीं   कर   सका , अभाव    में    /
सिवा  अफशोश   व्   सहानुभूतियों      के ,
जो       मिलीं        मुझे    /

                                          उदय वीर सिंह 
                                           ०७/१२/२०१०






bola

  

1 टिप्पणी:

संगीता स्वरुप ( गीत ) ने कहा…

कहाँ मिलती है इमानदारी ....ढूँढते रह जाओगे ............