बुधवार, 30 नवंबर 2011

बे-गैरत

हम    ज़माने   के   सांचों   में   ढलते   रहे ,
जैसे   बदला   जब   मौसम   बदलते   रहे- 

शोक   गीतों  को  गाने  का  मतलब न था 
हम   शहीदी   का  मतलब    बदलते   रहे-


धर्म    की   हर   किताबें  , इलाही     नजर ,
हम  तो  उनको  भी  साकी   समझते   रहे -


जब   भी   रखा   मसीहों  ने  अपने  कदम ,
क्या लियाकत!सिर-कलम उनका करते रहे-


दौर     था   जब    जहालत   से   पर्दा  उठे ,
बे -   गैरत    नशे    में    हम    सोते     रहे -


क्या   खोया , क्या  पाया ,  देख  तारीख में ,
मर्सिया ,   मौत    का   अपनी   पढ़ते    रहे -


                                               उदय वीर सिंह  


  

सोमवार, 28 नवंबर 2011

बेबाक

मिला  हो दर्द तुम्हें गम -ए -गुनाही का  ,    
गिला        नहीं        करते  -


जले      चिराग     जलो    वैसे     यारा  ,
लिए   जजज्बात    जला   नहीं   करते -  


मिले जो  साज  मुकम्मल ,होठों    को ,
सिला       नहीं          करते- 


कसम  जो   खायी  सदा   निभाने  की ,
निभाकर   कहा  नहीं  करते -


अश्क   आँखों   से   गिरे , जुदा    होकर ,
मिला       नहीं       करते- 


                                        उदय वीर सिंह.
                                              २८/११/२०११  

शनिवार, 19 नवंबर 2011

प्रयत्न

खोलो     होंठ   , शब्द   उच्चरित  हों  ,
अभिव्यक्तियों     को     स्वर     मिले ,
अंतहीन    न  हों  बेदना  की  करवटें ,
आये नींद इतनी,स्वप्नों को घर मिले -
              स्वांसों   में   वेग  हो   फूंक  सकें   विगुल ,
              शंखनाद    की      शक्तियां     आकर    ले ,
              मिटाने    को  अस्तित्व     विषमता   का ,
               परायी   हो    दुश्चिंता , सृजन  साकार  ले -
कर सकें स्पर्स ,भर अंक आराध्य का
तपस्या   हो   सार्थक  , शु-फल  मिले -  
               गीत में मालिन्य क्यों शुभ-माधुरी प्रसंग वर
               पुरुषार्थ  का  निहितार्थ ,लक्ष्य  तेरी   अर्चना ,
                का-पुरुष की पद्मिनी कब ,छल की न अप्सरा ,
               कर्मवीर ही विजय वरे,उपकार की हो कामना-
आगमन  तिमिर  का तिरोहित हो ,
प्रभात    का , निशा   को  वर मिले-
                खंडित  हों   लौह   बंध  ,कुप्रथा  कुरीत  ढंग   ,
                त्रासदी   तजे  की,  वैधव्य  का   न  अर्थ  हो  ,
                नेत्र  में   प्रकाश  हो  ,अश्कों  की   धार क्यों  ?
                 विकलता  विलीन  हो   कुशलता  समर्थ  हो
अन्शुमान की प्रभा  लिए ,जल उठे दीप  ,
तेज  देदीप्यमान हो मौन भी मुखर उठे -
                 विभीषिका प्रमाद की ,सर्जना  प्रलम्भ  की ,
                  है भारती की कोख में वेदनाअसीम  क्यों ?
                 हो व्याधिमुक्त भारती हर अंग शक्तिमान हो ,
                 आहुति के   हाथ  में  याचना आसीन  क्यों ?
जल उठे प्रचंड अग्नि,भाष्मित हो होलिका ,
देवों    के    देश    को   निष्ठा   प्रखर   मिले -


                                                             उदय वीर सिंह
                                                              १९/११/२०११ 


                
      

बुधवार, 16 नवंबर 2011

पोशीदा

लिख देना मेरे आँचल ,अपना  नाम ही सही ,
बीत  जायेगा  ये   जीवन , गुमनाम ही सही -


पूछ लेंगे हम हवाओं से ,तेरे  आशियाने को ,
बदल   डालो   नाम   या ,  मुकाम  ही   सही-


हवाओं  की आहट  को सांकल लगायें   क्यों ,
ले   आती    तेरे   देश   से  तूफ़ान   ही  सही -


खुबशूरत  बहानों का , मरकजी  खजाना तूं,
एक   बार   सच  तो कह  दे इल्जाम ही सही -


मदारी   ज़माने    का  ,  जमूरे   को   बोलता ,
मोहाजिर   से  लगते  हैं ,भगवान   ही   सही -


लिखता  फसाना  कब  जमाना  इनायत का ,
कद्रदानों   से    अच्छा ,   बेईमान  ही    सही




                                               उदय वीर सिंह

रविवार, 13 नवंबर 2011

दस्तावेज

कभी      आँखों   में    घर   अपना    ,
बसाना         नहीं      चाहा ....


जख्म   कितने   हैं, लगे  दिल   में ,
दिखाना      नहीं        चाहा.....


गुलशन   इफरात    हो   फूलों   से
कांटे   बिछाना  नहीं  चाहा ......


आँखें  काली  हैं  अंधेरों   से   इतनी ,
सुरमा   लगाना   नहीं  चाहा ......


बसी  हो याद ज़माने की वफ़ा लेकर
भुलाना      नहीं       चाहा .....


दरो- दीवार उल्फत की  रहे  कायम ,
दरवाजा  लगाना  नहीं चाहा .....


न  आये  इंतजार था जिनका, आये
वो जिन्हें   बुलाना  नहीं  चाहा....  


                                    उदय  वीर  सिंह  .




















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गुरुवार, 10 नवंबर 2011

आदि गुरु नानक देव जी .....

                       { गुरु-पर्व की पावन बेला पर समस्त देशवाशियों को लख -लख बधाईयाँ, प्यार पहुंचे }

ब्रहमांड के नियंता का अप्रतिम प्रकाश ,उद्दात स्वरुप ,सर्वोच्च सत्ता का व्याख्याता जब निर्णायक ओजमयी वाणी  का मुखर गान करता है,अनायास ,विलुप्त हो जाती हैं ,भ्रांतियां ,अविश्वास ,शंशय / आकार पाता  है ,नव -जीवन   ,प्रेम ,शुधामय मनुष्यता का समीर ,अलंकृत होती है प्रकृति /मानव -मात्र अघा जाता है ,जब हृदय-ग्राही ,मर्म- स्पर्शी वाणी गुंजायमान होती है --
                कुदरत    के    सब      बन्दे ......
                एक नूर से सब जग उपजिया 
                कौन    भले     कोण     मंदे  ......
प्रकृति  की  गोंद फूली नहीं समाती है ,जब परमात्मा का संदेशवाहक [ अंश ]अपना स्वरुप ले प्रस्तुत करता है परमात्मा और आत्मा के अनुशीलन को ,परिभाषित करता है  मानव के संस्कारों ,समुन्नत स्वभावों को ,दिशा देता है विचलन को ,प्रकट करता है यथार्थ को, भरता है शून्यता को ,अपने ज्ञान के आभामंडल से / विनष्ट करता है छुद्रता को ,स्थान देता है विशालता को---
          गगन में थाल,रवि चंद ,बने दीपक ,
          तारका  मंडल   जनक      मोती  ,
          धुप मल आनड़ो  पवन चंवरो करे
          सगल    वनराई   फुलंत   जोती.....

आदि गुरु नानक देव जी का पदार्पण , जहाँ . जनसामान्य  के लिए ख़ुशी  व जीवन के परिमार्जन ,व नयी सुबह का आमंत्रण था, वहीँ ,आडम्बर ,आतंकियों  ,दुराचारियों मानव-द्रोहियों के लिए दुर्घटना थी / एक तरफ  विद्वेष
व विषमता भरी सामाजिक कारा  थी तो दूसरी   तरफ विदेशी संस्कृति का प्रकोप ,धार्मिक असहिष्णुता ,जोर जुल्म का असहनीय दर्द  / इस समय में जन-मानस को नानक के रूप में वाणी का  आधार मिला -
  
                      " धुर की वाणी आई ,सगळे चिंत मिटाई .    ".
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समता  ,सामाजिक  सद्दभाव  की  आवाज ,कार्य रूप लेने लगी थी ,मरदाना  रबाब बजाते हुए अपने  धर्म  [इस्लाम ] का बखूबी पालन करता रहा , बाबे ने रब की राह में सदैव चलने को कहा  /
     समाजवाद का सच्चा स्वरुप आदि गुरु के आगमन का प्रसाद है / जब आडम्बर ,बर्न विभाजन अमानवीय बंधनों में जन -सामान्य क्षत-विक्षत था ,वाणी का अमृत प्रवाह , सदासयता  को ,मनुष्यता को बिना भेद -भाव निछल रूप ले जन-मानस को सिंचित करता रहा ---

                 नीचाँ अन्दर नीच जाति,नीचों हूँ अति नीच ...

आडम्बर असत्य ,अतार्किकता को उतर फेका ,कभी  जनेऊ के रूप में ,तो कभी,सूर्य के अर्घ के रूप में  तो कभी सुई की अमानत के रूप में / जब समुद्र पारगमन प्रतिवंधित था  ,आवागमन सुशुप्तवस्था में था सद्द्गुरु ने,अपने उदासियाँ [यात्रायें   ] समस्त  एशियन रिजन ,अफ्रीका तक कर मनुष्यता के अस्तित्व को ,आकार  दिया /वाणी के संचरण से तपती रेत  [अरब क्षेत्र ] को शीतल किया ----


                         मीठ बोलना जी मीठ बोलना .....
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जन सामान्य के आचरण  में भी प्रेरित किया ,-


                         मीठा बोलो निवां चल्लो ....


 अहम् ,अभिमान ,दर्प को त्याग सत्य -पथ अनुगामी होने को वाणी कहती है --


               साधो मन  दा माण तियागो  .
               काम ,क्रोध,दुर्जन की संगति ,
               ताते       अहनिश       भागो .......


परमात्मा   का स्वर वाणी का आधार लेता है , दिखाता है आईना , आज के भौतक ज्ञान के सन्दर्भों में हम अभी कहाँ हैं ,और वो कहाँ हैं  --


                 पाताला -पाताल लख,आगासा ,आगास...../


गुरु की राह इतने अटल विस्वास को प्रतिपादित करती  , ह्रदय शंसय-हीन  हो जाता है मुक्त हो जाता है विकारों से ,कह उठता है --
                               "  लोड़ीन्दरा साजन मेरा ....."


             ---    उंच अपार बेअंत स्वामी,कौन जाणे गुण तेरे ....
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मन अह्वालादित हो कह उठता  है -


                          " हम घरि साजन आये.....


विनम्रता सीमाहीन हो जाती है  जब  वाणी का निश्छल रूप संवेदना को साक्षात्कार  की लड़ियों में पिरो देता है -


                      माधो     हम    ऐसे    तुम    ऐसा ....
                      हम पापी  तुम पाप खंडन निको ठाकुर देसां.....


आदि गुरु का समाजवाद अकैत्व- वाद, मानव -वाद,विराम नहीं लेता ,स्थायित्व देते हुए सांझी परंपरा को आधार देता है , स्त्रियों को मात्र किताबों में नहीं, कर्म में ,अध्यात्म में ,सामान आदर स्थान देता है ,जो इतिहास में पहली बार घटित होता है / परमात्मा के स्वरुप को परिभाषित करते हुए नानक जी कहते हैं -


   "  एक ओंकार  सतनाम   करता  पुरख  , निरभौ  ,
     निरबैर अकाल - मूरति ,अजुनी ,सैभंगुर प्रसादि "


वाणी का स्वरुप ,सन्देश रूप में तर्क ,तथ्य, विवेचन ,मृदुभाव  को आत्मसात करते हुए अनन्य  भाव से कहता है  --
                             अमृत नाम निधान है,  मिल   पीओ  भाई ..
                             जिस सिमरत सुख पाईये ,सब त्रिखा बुझाई .


हम दाते को सिर्फ यही अस्वासन  दे सकते हैं की--


                   " तेरी राह मेरी पनाह है ,फ़ना हो जाऊ ,
                              बसा      के    तुझे      निगाह    में "
      
                                                      ******


                       ***      बोले सो हो निहाल -सत श्री आकाल      ***




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सोमवार, 7 नवंबर 2011

कुछ देख सकें ...

आँखों   में  स्वप्न  अधूरे हैं 
कुछ देख सकें तो   आ देखें --
उजड़े बाग़ बंजर सी  धरती ,
जो  सींच  सकें तो आ सींचें -


         शैल   छिपाए  शीतल   जल
            तो   अंतर्मन  में  ज्वाला भी ,
             गिरिवर सी बढती पीर हुयी ,
                दुश्वारी पयोधि की शाला  सी ,


अंतस   में   घोर   अँधेरा है ,
कुछ दीप जला कर आ देखें -


          देखी  है ज्वाला कानन   में  ,
            उदर की ज्वाला  कब देखी ,
              देखा यौवन, मद  बसंत सा ,
                पतझड़ की शाला कब देखी ,


खुले नयन पीड़ा से बोझिल ,
कुछ   पूछ   सकें   आ  पूछें -


         गठ्ठर सा,पूत पीठ पर बांधे,
            सिर    पर   बोझ   उठाई   है ,
             आधी  ढकी ,फटी   सी  धोती ,
               जीवन  की  आस  लगायी  है ,


किस पल उसका प्रारब्ध सजेगा ,
आ   बिरंची     से   अब     पूछें -


         कलम   के   हाथ   कटोरा है ,
           कूड़ेदान ,  घूर    में   रोजी  है
            बचपन,यौवन सब विसर गए ,
              संवेदन शून्य सवाल दो रोटी है  ,


वो   किस  देश के वासी हैं ,
यदि पूछ सकें तो आ पूछें -


           हाड़    कंपाती    रातों    में
             आसमान खुला वो सोते हैं ,
              पैबंद  लगे  बोरों  से  आवृत ,
                तन     भगवान   भरोषे    है ,


क्या वो भी हैं इन्सान जरा
आओ   मिलकर  हम सोचें -


           ख़ाली  हाथ   हैं  काम  नहीं ,
              दावानल     महंगाई     का ,
               भूखा  पेट  कुंठित   अंतर्मन
                 अभिशापित जीवन खायीं सा ,


बेवस ,मजबूर बिकती है बाला ,
क्या     है   हल    इसका    ढूंढें -


                             उदय वीर सिंह .
                              ०७/११/२०११




   


         






       

शनिवार, 5 नवंबर 2011

प्रबोध

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करके तेरी उज्वल,
ज्योति का उपहास भी 
मैं ,अँधेरे
में हूँ ...

अपशब्दों का विन्यास
विकृतियों की उपमा,
दे सास्तियों के खंभ
मैं अँधेरे,
में हूँ ......

देकर परिधि ,प्राचीर
खींचकर लक्षमण  रेखा,
देकर दैन्यता भी ,
मैं अँधेरे
 में हूँ  ....

देकर बेबसी,
शून्यता,छीनकर संगीत -मीत ,
रचनाशीलता ,
मैं अँधेरे,
में हूँ .......

देकर मझधार ,
तोड़कर किश्ती , पतवार
सेतु .किनार
मैं  अँधेरे
में हूँ ....

मिटा करके हस्ती ,
जला करके दामन,
उठा करके पर्दा हया का ,
मैं  अँधेरे
में हूँ ....

न उठा सका खुद को ,
न छू सका ऊँचाईयाँ नभ की
झुकाने का प्रयास नभ को ,
निष्फल
मैं अँधेरे
में हूँ .........../

                    उदय वीर सिंह .






बुधवार, 2 नवंबर 2011

फलसफ़ा

माना की गम तमाम हैं खुशियों की कमी नहीं ,
ढूंढो   जो ले चिराग , चिरागों  की   कमी  नहीं -

मंजर -ए- आफ़ताब    डूबा  तो    क्या   हुआ ,
अपनी सी लगती रात ,सितारों की कमी नहीं -

टुटा जो  एक ख्वाब ,ख्वाबों   से  क्या  गिला ,
हसरत तमाम दिल में , ख्वाबों की कमी नहीं-

अश्कों ने घर बना लिया ,पलकों  की छाँव में ,
आया कभी न प्यार,जिन आँखों में नमीं  नहीं-

तस्वीर  बा -  ख्याल   है , हाले   हिजाब   से ,
कहता कभी न आईना ,जो  देखा   कभी नहीं -

आगोश -ए- मंजिलात,हर मंजर  बदल  गए ,
मुशाफिर बदल  गए  उदय , राहें  कभी   नहीं -

                                    उदय वीर सिंह
                                        ०२/११/२०११