बुधवार, 31 अगस्त 2016

अनुशासन के अनुशीलन

मंदिर मस्जिद काशी काबा
अनुशासन के अनुशीलन 
क्यों शांति ढूढने मानस की
च्युत मधुशाला को जाता है -
असफलताओं को ढकने खातिर 
कितने ढोंग रचाते वीर 
जीवन से भागा कायर कामी 
होकर मधुशाला से आता है -
तोड़ प्राचीर प्रबंध प्रलेखों की 
उन्मत्त उन्माद का संयोजक 
संस्कारशाला कारा सी लगती है 
गिरता मधुशाला को जाता है -
अंतहीन व्यथा की चौखट पर 
सर्वस्व लूटाने को तत्पर है 
मायावी स्वप्निल पात्रों में मद 
भरने मधुशाला जाता है -


- उदय वीर सिंह

रविवार, 28 अगस्त 2016

सिर्फ एक दो ईंटों से ही

सिर्फ एक दो ईंटों से ही 
कोई मकान नहीं बनता
सिर्फ नारों -इश्तिहारों से 
कभी हिंदुस्तान नहीं बनता -
बूंद बूंद से सरिता बनती 
सरिता सरिता से सागर है 
धागों से धागे जुडते 
कोई परिधान नहीं बनता -
सिर्फ भाटों के गायन से कब 
कोई रण जीता जाता है 
उपवासी बन जाने से कोई 
शक्तिमान नहीं बनता -
प्रेम पयोधि के चिंतन से 
दिल बहलाये जा सकते 
सिर्फ प्राणायाम कर लेने से 
कोई इंसान नहीं बनता -
कण कण में शक्ति संचित है 
सम्मान सहयोग की कुंजी है 
सिर्फ थोथी चुपड़ी बातों से 
कभी देश महान नहीं बनता -

उदय वीर सिंह

ऊंची होती कालाहांडी की दीवार ......

कौन से देश कौन सी संस्कृति का उनवान हो रहा है 
बंजर होने लगी है इंसानियत देश महान हो रहा है -
सुना  है सातवें पायदान पर है ये हमारा अमीर देश 
दम तोड़ती संवेदना  भूखा नर  नीलाम हो रहा है -
जन्म लेना और मरना दोनों ही अरदास  कर रहे हैं 
रब रोक दोनों को तेरा दिया जीवन बदनाम हो रहा है -
ऊंची होती जा रही एक नहीं हजारों कालाहांडी की दीवार 
दाना मांझी पत्नी की नहीं मानवता की लाश ढो रहा है -
महफिलों में इश्कों हुश्न की इबादत का दौर रंगीन  है 
किसी का हिंदुस्तान हँस रहा है  किसी का रो रहा है -

उदय वीर सिंह 


शनिवार, 27 अगस्त 2016

मजबूरन .....

मजबूरन .....
वो चली जाती है अपने गंतव्य
दो वक्त की रोटियों का हवाला देकर -
कुछ ख्वाब में रहते है ,कुछ थाल में
वायदों की पोटली से बच्चों को निवाला देकर -
शंसय है कोई खा न ले भेड़िया निवालों संग
बंद कर जाती है किवाड़ों को ताला देकर -
लौटी थक मौन छुपाती मुंह की दुर्गंध बच्चों से
आज किसी ने लूटा है शराब का प्याला देकर -
उदय वीर सिंह

गुरुवार, 25 अगस्त 2016

अव्यवस्था से विद्रोह था

कन्हैया का कंस 
कोई गैर नहीं था 
कंस से मुरारी का कोई 
वैर नहीं था
जो पांडव सगे थे तात के 
कौरव भी पराए न थे 
कुंती से नेह था 
तो गांधारी से द्रोह न था 
सेना को दंभ था वीरता का 
मोहन का अकेला संकल्प था 
चिंता थी गोपियों की 
तो द्रौपदी भी उघारी न हुई 
पार्थ का सम्मान था 
तो कर्ण का औचित्य था 
द्रोण और भीष्म का संकल्प भी 
संवेदना से ऊपर न हुआ 
मुरारी मनमोहन का
एक लक्ष्य थ 
मानवता से ऊपर कुछ भी नहीं 
अमानवीय व्यवस्था से 
श्री कृष्ण का
विद्रोह था ....... । 

उदय वीर सिंह 










मंगलवार, 23 अगस्त 2016

टूटे दिल अपनोंके हाथ ...

टूटे दिल अपनों के हाथ 
सम्बन्धों का क्या होगा 
उग आए वन  कंटक -वन 
सुंदरवन का क्या होगा -
प्राचीर खड़ी हर पथ-पथ पर 
मुक्त पवन का क्या होगा -
मानव से मानव डरता है 
जन जीवन का क्या होगा -
अर्थ भूख का बदल गया 
आँसू क्रंदन का क्या होगा -
वेदन के वाहक घड़ियाल हुये 
स्पंदन का क्या होगा -
अंक सनेह के विष बोये 
तुलसी चन्दन का क्या होगा -

उदय वीर सिंह

धागे सुनहरे रह गए ...

भूल गए अनुबंन्धों को
धागे सुनहरे रह गए -
सुनने वाले कत्ल हुए
ले तमगे बहरे रह गए -
आदर्शों की शाला जिह्वा
आचरण में कोरे रह गए -
रिश्तों में दुर्गंध समाई
घाव छाती के गहरे रह गए -
चीख रही है बाला पथ पर
रक्षा के ढिढोरे रह गए -
छली गई है लाज अपनों से
कलाई पर डोरे रह गए -
काट कोख में बेटी फेंकी
टुकड़ों के बोरे रह गए -

 उदय वीर सिंह

सोमवार, 22 अगस्त 2016

गाऊँगा झुक कर विरुदावली ....

गाउँगा मैं झुक कर विरुदावली 
राजशाही का कोई दरबारी नहीं हूँ 
कीमत मिलेगी तो कुछ भी कहूँगा 
मैं राजा नहीं तो भिखारी नहीं हूँ -
आजाद वादियों का समतल क्षितिज हूँ 
मैं दलदल नहीं हूँ निठारी नहीं हूँ -
होती वेदना क्या मालूम मुझे है -
हृदय मेरा अपना है सरकारी नहीं हूँ 
अनबोल भी हैं मेरे रहबर हमकदम 
वो मेरे साथ रहते ,मैं शिकारी नहीं हूँ 


उदय वीर सिंह 

गुरुवार, 18 अगस्त 2016

रिश्तों के अनुबंधों की कुछ ....

 पावन बंधन ... रक्षावंधन ! अशेष बधाई मित्रों !
****
रिश्तों के अनुबंधों की 
कुछ अपनी ही परिभाषा है-
जहां मिला अंधेरा कारा
एक दीपक की आशा है -
सर्वस्व न्योछावर करने की
यश प्रीत भरी गाथा है -
टूटे स्वांस संकल्प न टूटे
एक राखी की अभिलाषा है -
जाति धर्म का भेद तिरोहित
मानवता का प्यासा है
कच्चे धागे जंजीर सबल
वलिदानी प्रत्याशा है -
उदय वीर सिंह

बुधवार, 17 अगस्त 2016

झोली निर्धन के आँसू हैं -

आजादी के राजमहल
विपदा क्रंदन आँसू हैं -
आँखों में अंजन आँसू हैं 
थाली में व्यंजन आँसू हैं -
आजादी के सावन में
सहमें सहमें घन आँसू हैं -
आजादी के राजपथों पर
आँचल में मिलते आँसू हैं -
कितनी बेटी आजाद हुई
बेटी का जीवन आँसू हैं -
आजाद हुआ पैसे वाला
झोली निर्धन के आँसू हैं -
थैली शाहों की सत्ता सजती
अंख लोकतन्त्र के आँसू हैं -
कल यतीम था आज भी है
घर किसान के आँसू हैं -
बेबस नीलाम बाज़ारों में
चूड़ी कंगन के आँसू हैं -
फुला फलता अफीम चरस
रोली चन्दन के आँसू है -
कर्जों में डूबे मात पिता
अंख काका काकी आँसू हैं
उदय वीर सिंह

सोमवार, 15 अगस्त 2016

यशदंतिका [ कहानी ]

  पूर्व की भांति यशदंतिका अपने अनन्य पुरुष मित्र भीष्म के अध्ययन शाला मे शिक्षा ज्ञान विमर्श हेतु आती थी दोनों ही सहपाठी रहे थे ,मित्रता आज भी थी । भिष्म का विषय साहित्य व यशनंदिनी का शिक्षा और समाज रहे थे ।  दोनों का विषय संबंध समानंतर ही था जिससे दोनों का परस्पर संबंध व झुकाव स्वभाविक था । भीष्म साहित्य का परम साधक ही नहीं समाज का कुशल चितेरा भी था । समाज को वह अपने साहित्यिक दृष्टिकोण को  जोड़कर देखता था । इस समय अपना ध्यान एक विशिष्ट विधा को साहित्य में निरूपित करने पर केन्द्रित किए हुये था ,जिसमें अपनी प्रेयशी का समभाव भी निहित था । कभी कभार जब भीष्म सम्मेलनों व व्याख्यानों के कारण बाहर होता यशनदिनी भीष्म के अध्ययन कक्ष में आ जाती और घंटों अध्ययन रत रहती ,भीष्म के सृजन सरोकारों से अवगत होती ,भीष्म ने कभी इसका बुरा नहीं माना । वह प्रसन्न  ही होता । उसका उसपर अटूट विस्वास था । भीष्म का नवीन चुनौतिपूर्ण सृजन अब समापन की ओर था । पुस्तक का आकार पाने की ओर  है  भीष्म अप्रत्यासित रूप से प्रसन्न । 
 सुरमई सांझ का अवतरण ,तन पर ताम्र- लालिमा का उत्तरेय लिए अंशमान पश्चिम की ओर ढलने को आतुर 
 खग पंछी अपने नीड़ों की ओर नीची उड़ान लिए ,जनमानस भी दिवस की व्यस्तम संहिताओं से उबर अब अपने विश्रामर्थ व बिछड़न से  मिलन की आश लिए अपने अपने कुटीरों गनतव्य की ओर गमन को आतुर । भीष्म अपने अध्ययन आसन पर सृजन के पूर्णता पर उत्साहित अपने आप पर फुला नहीं समा रहा । 
तभी अंदर आने की अनुमति निहितार्थ यशनंदिनी की मधुर आवाज गूँजती है 
 सादर अनुमति है प्रवेश प्रतीक्षित है । भीष्म ने प्रसन्नता में लालित्य भरे हृदय से स्वागत किया । 
    क्या हो रहा है भीष्म ? दूसरे आसान पर बैठती हुई उयशनंदिनी ने कहा 
यश आज मैंने अपना   संकल्पित कार्य पूर्ण कर लिया है नामकरण अवशेष है । वह आप पर छोड़ता हूँ । भीष्म ने प्रफुल्लित होते हुये कहा । 
भीष्म मैं इस योग्य नहीं की नामकरण जैसा महत्वपूर्ण कार्य मैं कर सकूँ । सृजन का मन्तव्य उसकी गरिमा व लालित्य के अनुसार सृजन का नाम निरूपित होता है यह आप हीने  करो । अच्छा होगा । यशनंदिनी ने  गंभीरता भरे पुट में कहा । 
  हाँ अगर अनुमति हो तो घर ले जाकर गंभीरता से देख सकती हूँ । यशनंदिनी ने कहा । 
यश इसे अनुमति की आवश्यकता नहीं इसकापरिमार्जन भी हो जाएगा ।  भीष्म ने कहा । 
इधर उधर की बातें करते रहे  ,चाय पीकर यशनंदिनी वापस हो गई थी 
  दूसरे दिन शाम को सृजन पाण्डुलिपि के साथ यशनंदिनी भीष्म के साथ अध्ययन कक्ष में थी 
कैसी लगी मेरी रचना ? भीष्म ने उत्साहित मन कहा । 
हाँ !हाँ! बताओं जी ,मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयत्न किया है । भीष्म  ने पुनः कहा । 
मैं तुमसे इस निम्न स्तरीय लेखन की उम्मीद नहीं कर सकती भीष्म ! यह बाजारू पुस्तक तुम्हें कम तुम्हारे मित्र सहयोगी शुभ चिंतकों गुरुजनों परिजनों को लज्जित ही नहीं लांछित करेगी । ये विशुद्ध निम्न स्तर का 
काम-शास्त्र ही तो होकर रह गया है ।शर्म  आई तुमसे मित्रता करके । न लिखते तो संबंध बने रहते ।यशदंतिका मानसिक प्रताड़णा ही नहीं  वरन शापित कर रही थी । 
ऐसा क्या है यश ? भीष्म अप्रत्याशित  रूप से क्लांत होते हुये पूछा । 
इस काम शास्त्र में मेरा प्रतिविम्ब परिलक्षित होता है .... क्या मैं कोई नगर ...क्रोध में यशदंतिका बोल रही थी । 
ऐसा तो कुछ भी नहीं है इस रचना में यश । भीष्म ने कहा ।
पढ़ो और मंथन करो ,मेरी माँ व मेरे पिता श्री ने भी इस को पढ़ा है ।आप समझ रहे हैं न । सृजन सृजन अरे सृजन वो होता है जिसे जनसमान्य पढ़ सके । ये तदर्थ सृजन स्तरीय नहीं पूर्व में सृजित किए जा चुके है, मेरे द्वारा पढे और सुने गए कत्थ्यो से बिलगत नहीं '  ये प्रतिबंध की सीमा में आते हैं । और यशनदिनी क्रोध दिखाते चली गयी थी । 
   रचनाकार भीष्म अपनी प्रेयशी के बिना किसी अनुराग व स्निग्ध भाव से कहे गए बेबाक शब्द ' ये तदर्थ सृजन स्तरीय नहीं सृजित किए जा चुके है, मेरे द्वारा पढे और सुने गए कत्थ्यो से बिलगत नहीं ' । अंतस को सतत व्यग्र किए जा रहे थे । प्रेयशी यशदंतिका पाषाण से भी वज्र शब्दों का आघात कर नेत्रों से ओझल हो चुकी थी । भीष्म के आस पास अवशेष रह गए उसके  परिमल भी अब बिलुप्त होने की अवस्था में था ।  रह गया था मन का अवसाद उसके  साथ । हृदय को यह किचित आभाष न था की यशदंतिका का आचरण सहयोग या उत्साह वर्धन के अतिरिक्त नकारात्मकता का प्रवाह पुष्ट करेगा ,वह तो अपनी थी ,जिसने आत्मा और शरीर की संगति  को अविवादित और अविभेदित रूप से वांचा था। सृजन संपूर्णता के  उदद्घोष की  वेला में अवसान तो नहीं मिलना था ........ कैसे अप्रत्यासित हो गया । 
    मेरे समस्त अथक प्रयास व्यर्थ हो गए ,मैंने बड़े मनोभाव से इस का यत्न किया जितनी मेरे मानस की सामर्थ्य थी कहीं उससे पार जाकर । दैव ! यह क्या हुआ मेरे साथ .... मैने अपना सर्वश्रेष्ठ समझ  इसे प्रतिपादित किया । इस सृजन को कथ्य रस भाव अलंकार भाषा व्याकरण की समस्त वीथियों से अनुमोदनोंपरांत सशक्त परिचय के साथ साहित्य के सुकोमल पृष्ठों पर प्रतिष्ठित करने की संस्तुति ही तो  यशदंतिका से चाहिए थी ।
मेरा अंतस कहता है 
भीष्म ! तेरा सृजन निम्नतर नहीं हो सकता ...मेरा आत्मबल मुझे पल पल संबल देता रहा है , नवीनता समन्वयता व प्रबोध की उच्चतम सीमा के  पड़ाव का वरण किया है । पर यशदंतिका के तदर्थ भाव व निष्कर्ष इसे घृणा के स्तर तक ले जाएंगे .... वितिष्णा के  परिणाम देंगे सोचा न था । मन कटुता व विषैला हो गया था । भीष्म का दमकता भाल ,प्रज्ञामयी बदन अब क्लांत था , निस्तेज हो गया था । कुछ भी सार्थक नहीं सोच पा  रहा था । निःचेष्ट अपने लेखन कक्ष के आसन पर निढाल पड गया था । 
    कुछ देर बाद सचेष्ट हुआ ।मन बार बार यशदंतिका  के शब्द प्रहारों पर केन्द्रित हो जाता । मानस में उड़ेवेलित होता ,असीम उत्तेजना भी  पर अपने से अधिक उसे यशनंदिनि पर विस्वास था 
 वो झूठी नहीं हो सकती ,मैं उसपर कैसे अविसवास करूँ । भीष्म अपने को संयत करने का यत्न में लगा रहा । अंतत उसका निर्णय मानस से बाहर आ संकल्प का रूप ले लिया । पाण्डुलिपि अनाम रह गई । अग्नि की लौ ने अपने अंदर समाहित कर लिया । अग्नि शिखा की प्रबलता निष्क्रिय होने लगी पांडुलिप  राख़ में अंतरित हो इधर उधर बिखर रही थी । 
        जिनके आगमन की बड़ी उत्सुकता से प्रतीक्षा थी।अब जिनसे कहने का साहस भर रखा था कि यश मैंने  वह निम्न स्तरीय सृजन को अग्नि में समाहित दिया है ,अब तो प्रसन्न हो न ,अब तो परिजन कुटुंब गुरुजन मेरे सृजन से लांछित नहीं होंगे । वर्षों हुए  नहीं आए  तो नहीं आए ।
भीष्म मित्रता के लिए पाण्डुलिपि भश्मित कर पश्चाताप कर लिया था ।आंखे प्रतिक्षति रहतीं । पर उदासी ही मिलती । आज मंगलवार था सरस्वती पूजन का कार्यक्रम पर भीष्म कहीं बाहर नहीं गया । घर में समाचार पत्र पर दृष्टि डाली बड़े अक्षरों में लिखा पाया 
      बसंत नगर की प्रतिभाशाली साहित्यकार सुश्री यशदंतिका को उनकी रचना ' यामावती ' को प्रसिद्ध  सरस्वती पुरस्कार  देने की घोषणा । पुस्तक यामावती सहित्या  की अनमोल देन है जिसमें काम को लालित्य का दर्शन दे शिक्षा का प्रभावी स्वरूप बताया गया है । इसकी समीक्षा हिन्दी के मूर्धन्य विद्वानों द्वारा की गयी है ,तथा हाथों हाथ लाखों प्रतियाँ बिक चुकी हैं । ऐसे यशस्वी लेखिका को सम्मान दे स्वयं सम्मान पुरस्कृत हुआ है । साथ ही यशनंदिनीन का चित्र भी शोभायमन था । 
   एक अनाम रचना शिकार हो गयी थी अति-विस्वास, कुटिलता व विषैले स्नेह का ।कानों में यशदंतिका के वज्रसम शब्द अब भी सुनाई दे रहे थे , और उसी निम्नस्तरीय चोरी के सृजन से यशदंतिका पुरस्कृत और  महिमामंडित हो रही थी  
उदय वीर सिंह 
    

अलंकृत हो आजादी पुनः एक बार ...

मंगलम अभिनंदन 70वीं वर्ष गांठ आजादी की ,,,,महफूज रहे कयामत तक । जय हिन्द !
***
अलंकृत हो आजादी पुनः एक बार ...
कैसा हो ...
स्वतन्त्रता का
राग, रंग
वाद्य यंत्र
कैसा हो ....
आकार, प्रकार
कैसी हो.....
स्वतन्त्रता की
सांझ, सवेर
अर्चना ,पूजा, समिधा, नैवेद्य
उचाई, सीमा
कैसे हों ......
साधक, प्रहरी ,श्रद्धालू
अलंकृत हो आजादी
पुनः एक बार ....

उदय वीर सिंह





रविवार, 14 अगस्त 2016

हम हिंदुस्तानी पहले

स्वतन्त्रता दिवस की पूर्व संध्या पर समस्त भारतवासियों को लख-लख बधाई -
**
आओ ढूंढ लेते हैं अपनी विरासत को
वास्ता वतन से है छोड़ दें सियासत को -

सूही - सूही जिंदगी निसारी वतन पे है
सिजदा शहीदों को उनकी सहादत को -
रोया सितम था ,वो वीर  सरफरोश थे 
इसरार मौत थी, वतन की हिफाजत को -
वन्देमातरम ही लिखा जख्मों से बहता खून 
आजादी के गीत लिखे दिल की किताबों को  -
ज़र्रों ने लिखा हम जन्नत न चाहते
हम हिंदुस्तानी पहले वतन की इबादत को -

उदय वीर सिंह 

शनिवार, 13 अगस्त 2016

शब्द बड़े हो गए पीड़ा से ....

शब्द बड़े हो गए 
पीड़ा से 
प्रलाप बड़ा हो गया 
विचार से 
रात बड़ी हो गई
नींद से 
स्वप्न बड़े हो गए 
व्योम से 
अभिलाषा बड़ी हो गई 
बसुधा से 
निराशा बड़ी हो गई 
आशा से 
परीभाषा बड़ी हो गई 
यथार्थ से 
स्वार्थ बड़ा हो गया 
परमार्थ से 
तरु बड़े हो गए 
बीज से -
बीज रह गया 
समाधिस्थ होने को 
नवल तरु 
निहितार्थ मौन होकर ......
उदय वीर सिंह



बुधवार, 10 अगस्त 2016

स्मृतियों की सेज [समिधा ]

बीते संवत्सर दिन निर्णय की आश में 
प्रतीक्षा की पाती आज पता ढूंढ़ आई है -

भ्रम का महल टूट जाना ही अच्छा है ,
मरुधर ने प्यास कब किसकी बुझाई है -

जाओ मुझे छोड़ रहबर चाहिए ,
स्मृतियों की सेज मेरे पास लौट आई है -

- उदय वीर सिंह


शुक्रवार, 5 अगस्त 2016

मैं नींद में हूँ .... मुझे सोने दो -

परेशान कौन है ये वो जाने
मैं नींद में हूँ मुझे सोने दो -
राह काफिले मेरे नहीं वीर
जिसका समान उसे ढोने दो -
बारिस में निकला तो भीगेगा
जिसे चोट लगी उसे रोने दो -
खेत उसका है मर्जी भी उसी की
फसल जो चाहे उसे बोने दो -
किसी का चिराग बुझता है तो बुझे
मेरे घर का चिराग जलने दो -
कहता है जमीर -
मूर्ख सोता है सो ! मत जाग
पूरी बस्ती में जो लगी है आग
तू ईश्वर नहीं समाज का हिस्सा है
जलेगा तेरा भी घर जलने दो -
उदय वीर सिंह


गुरुवार, 4 अगस्त 2016

हृदयहीन क्या जानेगा

क्या कहना आंगरों से 
शीतलता क्या होती है -
क्या जानेगा कंटक वन
कोमलता क्या होती है -
क्या जाने विषबेल तरु
प्रेम-लता क्या होती है -
हृदयहीन क्या जानेगा
मानवता क्या होती है -
वीर प्रवर क्या जानेगा
कायरता क्या होती है -
ऐश्वर्य प्रमादी क्या जाने
व्यथा कथा क्या होती है -
उदय वीर सिंह

ये पीड़ा की अभिव्यक्ति नहीं

क्रंदन 
चित्कार
हताशा निराशा 
विकलता विपन्नता का 
का कातर स्वर 
क्या आपको सुनाई देता है 
ये पीड़ा की
अभिव्यक्ति नहीं 
प्रदर्शन ,विरोध भी नहीं 
प्रतीकार भी नहीं 
विवसता का उपजा संस्कार 
मौन होने को  
अहकती ध्वनि ढलने को ,
किसी शमशान से नहीं 
तथाकथित इंसानी 
बस्तियों से 
आती है ..... । 

उदय वीर सिंह