बुधवार, 28 नवंबर 2018

तेरे आँचल की छाँव मिली -


आपके आँचल की ओट -
आज एक सुखद अहसास हुआ की मेरी भी रचनाएँ आप सुधि जनों को व अन्य लोगों को पसंद आती हैं ,वास्तविकता है की मेरी व्यस्तता व उत्तरदायित्वों ने मुझे बंधक सा बना दिया है । मैं महसूस करता हूँ -
" आगे चाहता हूँ चलना काफिले संग ,
पीछे देखता हूँ आंसुओं को बहते हुए
कभी कहा नहीं कि तूं ठहर जा ,
पर देखता हूँ उनको ठहरते हुए
मैं चाहता हूँ आगे पकड़ना उंगलियाँ ,
पीछे देखता हूँ अपनी उंगलियाँ पकड़ते हुए " -
फिर भी सतत चलने का प्रयास /संकल्प संग लिए रत हूँ ,ऐसे कठिन डगर / सफ़र में साहित्य /गैर साहित्य प्रेमियों,का साथ संबल मिलता है ,मेरा सौभाग्य है मेरी अभिव्यक्तियों को पढ़ना आदर देना [आलोचना /समालोचना के सन्दर्भों में ] मैं कृपा -प्रसाद स्वरुप स्वीकार करता हूँ
मेरी रचनाओं को [ कविता /कहानियों लेखों ] को मेरे ब्लॉगों ' उन्नयन '
' सिफ़त ' फेसबुक-सृजन को भरपूर स्नेह व सम्मान, साहित्य प्रेमियों ,आत्मीयों ने दिया है, जिससे मैं अनजान सा था । आज सुखद आश्चर्य हुआ जान कर , ह्रदय से शुक्रगुजार हूँ उनका जिन्हों ने मेरे रचनाधर्मिता को समय व सहृदयता से उनका संज्ञान लिया । मेरी दुनियावी बाध्यताओं की सीमा अब असीमित से लगता है सिमित सी हो गयी है ।
क्षमा प्रार्थी हूँ ,किसी अनादर ,अज्ञानता के लिए जो संभव है , अगर कहीं किसी से हो गयी हो। मैं इस योग्य नहीं की आप साहित्य मनीषियों की सी ऊंचाई की कल्पना भी करूँ , अनुसरण करना चाहता हूँ ..काफी है इतना स्नेह व सरोकार ।
" वो दीप बुझे भी कैसे ..तेरे आँचल की ओट जो पायी है '
विनयवत आभार ।
उदय वीर सिंह




कोई टिप्पणी नहीं: