रविवार, 13 जनवरी 2013

अब धियाँ दी लोड़ी .....|



अब धियाँ  दी लोड़ी .....|

लोड़ी [लोहड़ी]  की  मेरे हमवतन ,
हमदर्दों को लख - लख बधाईयाँ जी !
****





****

खुशियों  की  रंगत  कभी  कम  न हो 
कुछ हम गाते हैं ,कुछ  सुनाओ  मुझे ,
मेरी समिधा,तुम्हारी भी मिल के जले 
हर  बला  कह  उठे  कि  जलाओ मुझे-
*
रंग  लोई   का  फीका  नहीं, सुर्ख  हो,
हर मुकद्दर का दर पाए  इतनी ख़ुशी 
बेटी   मांगती   है   लोड़ी   में   बलैयाँ    
भैया  की   ख़ुशी  में  है  अपनी  ख़ुशी-

हसरत  में  उसकी कहीं कुछ छिपा है 
कुछ  हमसे  सुनो  कुछ  बताओ मुझे -

नवाजा  है जिसने  सिर पर ताज  को ,
हर   नजर  से बचाने   का हरकारा  है 
गाली   में   मुहब्बत    की   चासनी है ,
वीर का  देखा  दुःख तो जीवन वारा है 

युगों   तक   रहे  चंबा  लोड़ी   दा माये  
अब   धियाँ   दी   लोड़ी  जलाओ  कदे- 

                                    - उदय वीर सिंह 

8 टिप्‍पणियां:

ANULATA RAJ NAIR ने कहा…

प्यारी अभिव्यक्ति...
लोहड़ी की लख लख बधाईयाँ...
सादर
अनु

संध्या शर्मा ने कहा…

बहुत सुन्दर रचना ...लोहिड़ी व मकर संक्रांति पर्व की ढेरों शुभकामनाएँ

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक' ने कहा…

बहुत सुन्दर प्रस्तुति!
मकर संक्रान्ति के अवसर पर
उत्तरायणी की बहुत-बहुत बधाई!

रचना दीक्षित ने कहा…

युगों तक रहे चंबा लोड़ी दा माये
अब धियाँ दी लोड़ी जलाओ कदे-

बाहर सुंदर पेशकश इस लोहड़ी पर.

लोहड़ी, पोंगल, मकर संक्रांति और बिहू की बधाइयाँ.

Anita Lalit (अनिता ललित ) ने कहा…

बढ़िया रचना!
लोहड़ी दी लख-लख वधाइयाँ!:)

Anita Lalit (अनिता ललित ) ने कहा…

बढ़िया रचना!
लोहड़ी दी लख-लख वधाइयाँ!:)

प्रवीण पाण्डेय ने कहा…

लोहड़ी की ढेरों बधाइयाँ आपको..

Asha Lata Saxena ने कहा…

मनभावन अभिव्यक्ति |मकर संक्रांति पर हार्दिक शुभकामनाएं |
आशा